लोगों में देशभक्ति की अलख जगाना ही यात्रा का मुख्य मकसद : टूआईसी संदीप
दीनानगर,(राजदार टाइम्स):
बीएसएफ की आर्टिलरी (तोपखाना) बटालियन जोकि एक अक्तूबर 2020 से एक अक्तूबर 2021 तक अपना 50 वर्षीय स्वर्ण जयंती वर्ष मना रही है। इसी कड़ी में देशवासियों में देशभक्ति की अलख जगाने के लिए गत 26 जुलाई कारगिल विजय दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर के बारामुल्ला से बीएसएफ के जवानों द्वारा एक साइकिल रैली की शुरुआत की गई, जोकि 25 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा करते हुए देश के विभिन्न प्रांतों से होते हुए 15 अगस्त को बाघा बार्डर अटारी अमृतसर पहुंचेगी। इस साइकिल रैली का लोगों ने जगह-जगह भव्य स्वागत कर बीएसएफ के जवानों का मनोबल बढ़ाया। इसी कड़ी में इस रैली के दीनानगर पहुंचने पर शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद ने शहीद मनिंदर सिंह अत्तरी सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल जसकर्णजीत सिंह काहलों की अध्यक्षता में साइकिल रैली का स्कूल पहुंचने पर भव्य स्वागत किया। स्कूल के छात्रों द्वारा हाथों में लिए तिरंगे लहराकर भारत माता की जय, सीमा सुरक्षा बल जिंदाबाद का जयघोष कर बीएसएफ के जवानों को मनोबल बढ़ाया। इस मौके पर साइकिल रैली के संयोजक टूआईसी संदीप कुमार, शहीद मनिंदर सिंह के पिता सतपाल अत्तरी, प्रिंसिपल जसकरणजीत सिंह काहलों, वाइस प्रिंसिपल कुंवर अरुण सिंह व परिषद के महासचिव कुंवर रविंदर सिंह विक्की ने संयुक्त तौर पर हवा में गुब्बारे छोडकऱ स्वागत समारोह का आगाज किया। कार्यक्रम के दौरान टूआईसी संदीप कुमार ने प्रिंसिपल जसकरणजीत सिंह काहलों व परिषद के महासचिव कुंवर रविंदर सिंह विक्की का आभार व्यक्त किया। विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि जिस तरह स्कूल के छात्रों, स्टाफ व परिषद के सदस्यों ने साइकिल रैली का स्वागत किया है। इससे हमारे जवानों का मनोबल ऊंचा हुआ है और इस स्नेह व सम्मान से उनकी थकावट दूर हो गई है। अगर देशवासी अपने सीमा प्रहरियों का इसी तरह सम्मान करते रहें तो वह पूरी तनदेही से अपनी डयूटी को निभाते हुए देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने से भी पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मकसद स्वच्छ भारत अभियान, फिट इंडिया, बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ, एक भारत, श्रेष्ठ भारत, देशभक्ति, एकता व युवाओं को देश की पहली रक्षा पंक्ति बीएसएफ में भर्ती होने का संदेश देना है। इस मौके पर डिप्टी कमांडेंट परितोष बिश्वास, सहायक कमांडेंट डा. अकांक्षा, वाइस प्रिंसिपल कुंवर अरुण सिंह, लेक्चरर राकेश कुमार, योगेश कुमार, नेक चंद, अश्वनी कुमार, पुरुषोत्तम कुमार, सुनील कुमार, सुमन कुमार, विजय कुमार, गोल्डी सैनी, रमिंदर, हेमान, विजयइंद्र, अनुपम, अनीता, मनदीप कौर, मीना, नितिका डोगरा, तिलक राज, राजेश शर्मा आदि उपस्थित थे।

सीमा प्रहरियों की बदौलत देशवासी घरों में सुरक्षित : कुंवर विक्की
परिषद के महासचिव कुंवर रविंदर सिंह विक्की ने कहा कि इन सीमा प्रहरियों की बदौलत ही सभी देशवासी अपने घरों में सुरक्षित रहकर चैन की नींद सो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे जवान कठिन परिस्थितियों में डयूटी देते हुए गर्मी, सर्दी अपने सीने पर झेलकर देशवासियों की रक्षा कर रहे हैं। इनके शौर्य व अदम्य साहस के समक्ष समूचा राष्ट्र नतमस्तक है।
जाबांजों को वर्दी में देख छात्र हुए गौरवांवित : प्रिंसिपल काहलों
प्रिंसिपल जसकरणजीत सिंह काहलों ने बीएसएफ के जवानों व अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि देश के इन जाबांजों को वर्दी में देख उनके स्कूल के छात्र खुद को गौरवांवित महसूस कर रहे हैं और वह चाहते हैं कि वह भी इन जवानों की तरह वर्दी पहन देश सेवा करें।