दसूहा/होशियारपुर,(राजदार टाइम्स): आत्मा स्कीम के अंतर्गत पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना के एम.एस रंधावा फल खोज केंद्र गंगिया में ब्लाक दसूहा, टांडा, मुकेरियां व भूंगा के 25 किसानों को फलदार पौधों की कलमबंदी कर अच्छी किस्म के पौधे तैयार करने संबंधी एक दिवसीय ट्रेनिंग करवाई गई। डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रभमनिंदर कौर ने किसानों को आत्मा स्कीम के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। फल खोज केंद्र गंगिया की वैज्ञानिक डॉ.इंदिरा देवी ने आम, आंवला व लीची के पौधों पर आंख विधि व गुठली विधि के माध्यम से कलमबंदी करने के बारे में किसानों को जानकारी दी।

फल खोज केंद्र गंगिया के वैज्ञानिक डॉ.राकेश कुमार शर्मा ने सब्जियों की पैदावार, उन पर होने वाली बीमारियों, कीड़े के हमले व उनकी रोकथाम संबंधी परिचित करवाया। फल खोज केंद्र गंगिया की इंचार्ज डॉ.सुमनजीत कौर ने पौधों की नर्सरी तैयार करने व वैज्ञानिक डॉ.चरनजीत कौर ने फसलों में नदीनों की समस्या व कीड़े के हमले को रोकने संबंधी जानकारी मुहैया करवाई। इस ट्रेनिंग में भाग लेने वाले किसानों को आत्मा स्कीम के अंतर्गत नि:शुल्क देसी आम के पौधे भी वितरित किए गए। इस मौके पर डिप्टी प्रोजैक्ट डायरेक्टर (आत्मा) राजीव रंजन, बी.टी.एम (आत्मा) निवगोजिंद सिंह, आकाशदीप व परमजीत कौर भी शामिल थे।

Previous articleप्रॉपर्टी टैक्स के विरुद्ध कपड़े उतार प्रदर्शन करने वाले कांग्रेसी विधायक डब्लमेंट चार्जेस के नाम पर नगर निगम में मची लूट पर खामोश क्यों : संदीप सैनी
Next articleआने वाली पीढियों को स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के प्रति जानकारी होनी आवश्यक : खन्ना