पॉलीथीन मुक्त अभियान में बनें सहयोगी : राम गोपाल
मोगा,(राजदार टाइम्स):
हरियावल पंजाब ने अपने पेड़ प्लास्टिक और पानी प्रोजेक्ट के तहत मेरा मोगा, स्वच्छ मोगा, पॉलिथीन बैग मुक्त मोगा का नारा दिया। शहीदी पार्क के सभागार में शहर के प्रबुद्धजनों के साथ बैठक करते हुए हरियावल पंजाब के संयोजक राम गोपाल ने मोगा को प्लास्टिक बैग मुक्त बनाने का आह्वान किया। बैठक में मौजूद फार्मेसी क्षेत्र के वैज्ञानिक एवं आईएसएफ कॉलेज आफ फार्मेसी के डीन एकेडमिक प्रोफेसर जीडी गुप्ता ने इस आह्वान को स्वीकार करते हुए अपील की कि लोग अपने-अपने घर में प्रतिदिन उपयोग में आने वाले प्लास्टिक कैरी बैग को कचरे में फेंकने के बजाय एकत्र करके रखें। आईएसएफ कॉलेज आफ फार्मेसी प्लास्टिक बैग लेकर उसका विशाल कैप्सूल तैयार करके एक यादगार स्थल बनाएगा। साथ ही प्लास्टिक ब्रिक्स तैयार करेगा। जिनका प्रयोग बाढ़ क्षेत्र में किया जा सकता है।

बैठक को संबोधित करते हुए पंजाब के संयोजक राम गोपाल ने कहा कि दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुके पॉलिथीन बैग न सिर्फ धरती की हत्या कर रहे हैं। जानवरों की मौत का कारण बन रहे है, सीवरेज सिस्टम फेलियर का कारण बन रहे हैं। सीवरेज लाइन में प्लास्टिक कैरी बैग बड़ी मात्रा में चले जाने के कारण सीवरेज चौक हो चुके हैं। इसी वजह से देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई, राजधानी दिल्ली जैसे शहर बारिश के दिनों में तालाब बन जाते हैं। प्लास्टिक कैरी बैग से प्रदूषित हवा हम सांस के रूप में लेते हैं जोकि खुद हमारी मौत की वजह बनती है, बीमारियों की वजह बनती है। ऐसे में प्लास्टिक से हो रहे प्रदूषण की समस्या का हल कोई सरकार, कोई संस्थान नहीं कर सकता है। सामूहिक प्रयास से ही यह समस्या हल हो सकती है। समाज के हर वर्ग को यह संकल्प लेना होगा उनके घर, उनके प्रतिष्ठान, उनकी फैक्ट्री मंदिर या गौशाला में जो प्लास्टिक कैरी बैग आते हैं उसे कचरे में न फेंके अपने घर या संस्थान में एकत्र करके रखें व उसे कबाड़ी को बेच दे।

आईएसएफ कॉलेज आफ फार्मेसी ने वादा किया है आपके घर या कार्यस्थल पर एकत्रित प्लास्टिक कैरी बैग वह एकत्रित करके उसकी मदद से यादगारी कैप्सूल तैयार करेंगे। जिससे कई साल का प्लास्टिक कचरा भी वातावरण को प्रदूषित करने से बचेगा और उसी कचरे से एक यादगार कैप्सूल तैयार होगा जो कॉलेज में आने वाले पर्यटकों के लिए दर्शनीय होगा। कार्यक्रम में पहली कक्षा के विद्यार्थी पर्व ने अपने घर पर प्लास्टिक बैग से तैयार की गई ब्रिक्स भी दिखाये। साथ ही मासूम बच्चे ने अपील की कि जब वह इस काम को कर सकता है तो आप बड़े लोग भी कर सकते हैं। हरियावल मोगा के सह-संयोजक दीपक शर्मा ने स्वागत व संयोजक सीए विवेक गुप्ता ने बैठक में पहुंचे सभी प्रबुद्ध जनों का धन्यवाद किया। बैठक में मुख्य रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर अक्षय शर्मा, एनजीओ कोऑर्डिनेटर एसके बंसल, समाज सेवी लीना गोयल, शिल्पा बंसल, न्यूरो थेरेपिस्ट मुकेश कोचर, डॉक्टर राकेश गांधी, प्रोमिला मेन राय, अध्यापिका गुरप्रीत कौर, अध्यापिका बीना, अध्यापिका सोनिया, हिमांशु, अध्यापिका सतिंदर कौर, नेहा शर्मा, अमन जोशी, टहल चंद, बलविंदर शर्मा, अध्यापिका दीप्ति सिंगला आदि मौजूद थे।

Previous articleसीवरेज कार्य के बाद सडक़ न बनाने को लेकर जीटी रोड के दुकानदारों में रोष
Next articleश्रीनगर में आतंकियों ने की दो शिक्षकों की हत्या