• चीन की सीमा से सटे हिमाचल के कई गांव
  • घर से बाहर नहीं निकलने की दी गई हिदायत

भारत-चीन सीमा पर बसे हिमाचल के गांव में हिमाचल सरकार ने आईटीबीपी के इंटेलिजेंस इनपुट के बाद हाई अलर्ट जारी कर दिया है. लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की एडवाइजरी जारी की गई है. आजतक की टीम चीन की सीमा से भारत के आखिरी गांव नामग्या में पहुंची, तो लोगों ने बताया की अलर्ट के बाद उनको अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी है.

वहीं, जिस तरीके से आर्मी की मूवमेंट लगातार बढ़ रही है और चाइना की तरफ लोपाक्षु मिलिट्री बेस कैंप में सैनिकों का हुजूम इकठ्ठा हो रहा है, उसे देखते हुए अब स्थानीय लोगों को डर लगने लगा है.

नामग्या गांव में कई लोग ऐसे हैं जो सीधे बॉर्डर से जाकर चाइना से सामान खरीद कर लाते हैं, लेकिन पिछले दिनों से हुए तनाव की वजह से अब ये बॉर्डर की तरफ नहीं जा रहे हैं. साथ ही इनका व्यापार भी लगभग चौपट हो गया है. ये लोग चीन से कालीन, गलीचे, क्रॉकरी, खिलौने और पेंटिंग्स लाते थे और इन्हें यहां पर बेचकर अपनी रोजी-रोटी कमाते थे. अब इन लोगों का यह भी कहना है भले ही इनका व्यापार चौपट हो जाए, लेकिन अब चाइना से सामान का व्यापार नहीं करेंगे और ना ही चाइना जाएंगे.

चाइना की तरफ से लगातार इंटेलिजेंस इनपुट मिल रहे हैं कि चीन, भारत से लगती हुई तमाम सीमाओं पर सेना का जमावड़ा कर रहा है. लिहाजा भारतीय सेना ने भी अब गतिविधियां सीमा पर बढ़ा दी हैं और शिपकिला बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी है.

चीन की भारत के साथ समस्या यह है कि जब भी भारत, चीन सीमा से लगते अपने इलाके में सड़क निर्माण का काम शुरू करता है, तो चीन को इससे दिक्कत होने लगती है. वहीं, चीन ने खुद अपने इलाके में सीमा से बिल्कुल लगते इलाके में चौड़ी-चौड़ी सड़कें बनाई हुई हैं, लेकिन चीन, भारत के किसी दबाव में नहीं है और बॉर्डर पर सड़क निर्माण का काम पुरजोर तरीके से चल रहा है.

हिमाचल से चीन की सीमा 120 किलोमीटर तक लगती है, जिसमें दर्जनों गांव ऐसे हैं जो कि बिल्कुल सीमा से सटे हुए हैं. इंटेलिजेंस इनपुट को देखते हुए फिलहाल इन गांवों को हाई अलर्ट पर रख गया है.

Previous articleशिक्षकों को कितना दिया मानदेय बताने से कतरा रहे निजी स्कूल
Next articleपीटीयू की मैरिट लिस्ट में बीसीए की विद्यार्थी खुशबू ने पंजाब में किया दूसरा स्थान प्राप्त : प्रिंसिपल डॉ.शबनम कौर -किया केएमएस कॉलेज का नाम रोशन