सामाजिक कार्यकर्ता रवि शंकर धाभाई ने मुख्यमंत्री एवमं विधानसभा अध्यक्ष को भेजा ज्ञापन

जयपुर,(राजदार टाइम्स): शहर के प्रसिद्ध समाज सेवी रवि शंकर धाभाई गुर्जर ने राजस्थान सरकार को दी खुली चेतावनी दी कि गौ गुर्जरों की है और गुर्जर गौ के हैं। इसलिए अब गायों पर अत्याचार सहन नहीं होगा। अखिल भारतीय गुर्जर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयपुर के समाजसेवी रवि शंकर धाभाई ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवम विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी को गौ रक्षा एवम संरक्षण विधेयक लाने एवमं राजस्थान में गौ सफारी की शुरुआत के लिए एक ज्ञापन भेजा। जिसकी प्रतिलिपि आवश्यक कार्रवाई हेतु महामहिम राष्ट्रपति डॉक्टर राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, पुरुषोत्तम रुपाला केंद्रीय मंत्री एवम डॉक्टर संजीव कुमार बालयान केंद्रीय राज्य मंत्री मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी विभाग भारत सरकार, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, राजस्थान के सभी सम्मानित लोकसभा एवम राज्य सभा के सांसद एवम राजस्थान विधानसभा के विधायक महोदय को भी भेजी है। सामाजिक कार्यकर्ता रवि शंकर धाभाई ने बताया कि राजस्थान विधानसभा के सत्र में यह विधयेक तुरंत प्रभाव से पेश करना चाहिए और देश के किसी भी हिस्से में गौ तस्करी, मांस या उसके उत्पादों की बिक्री की गतिविधियों को तुरंत प्रभाव से बंद होना चाहिए। गायों के संरक्षण के लिए नए प्रावधान इस विधेयक में किए जाएं और राज्य के बाहर गायों को नहीं ले जा सके इस मसले में जीरो टॉलरेंस की नीति लागु की जानी चाहिए। अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने का भी प्रावधान इस बिल में होना चाहिए क्योंकि गाय हमारी माता है। गाय माता की रक्षा के लिए संविधान के दायरे में रहते हुए जरूरी कदम राज्य सरकार को तुरंत प्रभाव से उठाए जाने चाहिए।

रवि शंकर धाभाई ने बताया कि गौ अत्यचार, हत्या किसी का भी जन्म सिद्ध अधिकार नहीं हो सकता। नए कानून का उद्देश्य सुनिश्चित करना होना चाहिए कि मवेशियों के वध की उन क्षेत्रों में अनुमति नहीं दी जाए या मूल रूप से हिंदू जैन सिख और नहीं खाने वाले समुदाय रहते हैं अथवा वे स्थान किसी मन्दिर और अधिकारियों द्वारा निर्धारित किसी अन्य संस्था के 5 किलोमीटर के दायरे में आते हैं। गाय पूरे विश्व के हिंदुओं की धार्मिक भावना एवं गाय के प्रति आस्था जुड़ी हुई है। राजस्थान सरकार को गौशाला में गायों की वास्तविक हालत पर भी तुरंत प्रभाव से जायजा लेना चाहिए और आवश्यक कदम इस संबंध में उठाए जाने चाहिए। रवि शंकर धाभाई ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कहा कि यदि यह विधयेक आप की सरकार लेकर आती है तो यह ऐतिहासिक फैसला होगा गौ हत्या के खिलाफ लाए गए अध्यादेश गोकशी, लावारिस गायों की उचित देख-रेख एवं गौशालाओं का विकास एवं सही संचालन, सुनिश्चित किया जाना चाहिए। गोवध और अवैध वध शालाओं के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई हो इस संबंध में कोई भी शिथिलता नहीं होनी चाहिए। वर्तमान में जो नियम बने काफी नही, राजस्थान पुलिस को इस नए विधयेक से और मजबूत अधिकार मिलेंगे। जिससे वो इस प्रकार के कृत्य करने वालो के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई कर सकेंगे।

Previous articleजिला कानूनी सेवाएं अथारिटी द्वार स्वामी सर्वानंदगिरी रिजनल इंस्टीट्यूट के कानून के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय लोक अदालत संबंधी किया जागरुक
Next articleतंग मानसिकता वाले लोग कहलाते हैं कट्टूरपंती : विजय राणा