10 शव बरामद, सौ कर्मचारी फंसे
चमोली में तबाही के बाद देश खड़ा है उत्तराखंड के साथ
हरिद्वार/दिल्ली,(राजदार टाइम्स ब्यूरो):
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर कहा कि उत्तराखंड में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर लगातार निगरानी कर रहे हैं। वह मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से लगातार संपर्क में हैं। बचाव कार्यो में किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत आने नहीं दि जाएगी। लोगों को परेशानी कम हो, ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। वहां के लोगों का हौंसला किसी बी आपदा को मात दे सकता है। उन्होंने कहा कि चमोली में तबाही के बाद देश उत्तराखंड के साथ खड़ा है और राष्ट्र सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता है। वरिष्ठ अधिकारियों से लगातार बात कर रहे हैं। एनडीआरएफ की तैनाती, बचाव कार्य और राहत कार्यों की जानकारी ली जा रही है। उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश कहते हैं, हताहतों की संख्या 100 से 150 के बीच होने की आशंका है। आईटीबीपी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें पहले ही घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं। रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा कि बाढ़ हादसे में सैकड़ों लोग लापता, 10 शव बरामद, सौ कर्मचारी फंसे।
सम्बंधित अधिकारी कर रहे हैं युद्धस्तर पर काम : अमित शाह
गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विट कर कहा कि उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा की सूचना के सम्बंध में उन्होंने मुख्यमंत्री, डीजी आइटीबीपी, और डीजी एनडीआरएफ से बात की है। सभी सम्बंधित अधिकारी को सुरक्षित करने में युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य के लिए निकल गयी हैं। देवभूमि को हर सम्भव मदद दी जाएगी। एनडीआरएफ की कुछ और टीमें दिल्ली से एयरलिफ्ट करके उत्तराखंड भेजी जा रही हैं। वहां की स्थिति को निरंतर मॉनिटर कर रहे हैं। इस कठिन समय में मोदी सरकार उत्तराखंड की जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। एनडीआरएफ, आइटीबीपी और एसडीआरएफ की टीमें वहां पहुंच गई हैं, वायुसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है। देवभूमि में जानमाल का नुकसान कम से कम हो और वहां की स्थिति यथाशीघ्र सामान्य हो यह हमारी प्राथमिकता है।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत देख रहे हैं स्वयं राहत एवं बचाव कार्य : जेपी नड्डा
भाजपा के राष्टीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि, उत्तराखंड के चमोली जिले में अकस्मात ग्लेशियर टूटने से उत्पन्न परिस्थितियों को लेकर प्रशासन सजग है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत स्वयं राहत एवं बचाव कार्य देख रहे हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत से भाजपा कार्यकतर््ताओं को पीडि़तों की मदद व प्रशासन के सहयोग में लगाने का आग्रह किया है। उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने कहा कि चमोली में प्राकृतिक आपदा और नदी का जल स्तर तेजी से बढऩे की सूचना पर मैंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात की है। वरिष्ठ अधिकारियों के निरंतर संपर्क में हूं। राहत बचाव कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। मैं घटना में प्रभावित लोगों की कुशलता की ईश्वर से प्रार्थना करती हूं।

Previous articleपहाड़ों से तेज बहाव के साथ पानी आया
Next articleसंसद का विशेष अधिवेशन बुला कर इस अधिनियम को करें निरस्त : गुरपाल सिंह