अफवाह, भ्रामक वीडियो या संदेश सोशल मीडिया पर वायरल न करें कहा पुलिस ने
4 शव मिलने की की जा रही है बात
हरिद्वार,(राजदार टाइम्स):
उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को ग्लेशियर टूट गया। इसके चलते तपोवन बैराज, श्रीनगर डैम और ऋषिकेश डैम भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस हादसे में यहां काम करने वाले 150 मजदूर लापता हैं। जिनमें 4 शव मिलने की बात की जा रही है। अलकनंदा और धौलीगंगा की नदियों में उफान हो गया है। इस तबाही के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट घोषित किया गया है। गंगा किनारे बसे यूपी के हापुड़, बुलंदशहर, बिजनौर समेत 27 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के ष्ठरू-स्क्क को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।
पूरी स्थिति पर नजर रखी जा रही है बोले यूपी के मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरी स्थिति पर नजर रखी जाए। एसडीआरएफ को अलर्ट मोड पर रखा जाए। गंगा नदी के किनारे पडऩे वाले सभी जिलों के डीएम, एसपी को पूरी तरह से सतर्क रहेंं। बदायूं, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुज्जफनगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, कानपुर, फतेहपुर, वाराणसी आदि जिलों को सतत निगरानी के लिए अलर्ट किया गया है। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि सिंचाई विभाग को अलर्ट किया गया है।
उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। रेणी गांव के पास ग्लेशियर टूटने से भारी जानमाल के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बचाव अभियान के लिए मौके पर टीमें पहुंच गईं हैं। हरिद्वार, ऋषिकेश समेत पड़ोसी राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। आपदा की खबरें आने के बाद सोशल मीडिया पर तबाही के वीडियो वायरल होने लगे। पानी के बहाव से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीच में आने वाले पुल, रास्ते और घर इससे बच नहीं पाए होंगे। राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि हालात पर रखी जा रही है। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर भरोसा न करने और उसे न फैलाने की अपील की है।
अफवाह फैलाने पर होगी कार्रवाई
चमोली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि आपदा से हुई जानमाल के नुकसान के बारे में अफवाह, भ्रामक वीडियो या संदेश सोशल मीडिया पर वायरल न करें। पुलिस सोशल मीडिया की निगरानी कर रही है। ऐसा करने वाले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Previous articleनिचले इलाकों में रहने वालों को घबराने की आवश्यकता नहीं : मुख्य सचिव ओम प्रकाश
Next articleबचाव कार्यो में कोई दिक्कत नहीं आने दि जाएगी : नरेन्द्र मोदी