देश के त्योहारों के रखवाले है, हमारे जाबांज सीमा प्रहरी : कुंवर विक्की
पठानकोट,(बिट्टा काटल):
दीपावली का त्योहार सारे देशवासी हर्षोल्लास के साथ मनाते है, मगर रोशनियों की चकाचौंध में अक्सर हम उन चेहरों को भूल जाते है। जिन सीमा प्रहरियों की बदौलत हम यह प्रकाशमयी उत्सव मना पाते है। सरहद पर तैनात जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद व शहीद परिवारों के सदस्यों ने दीपावली के इस पावन पर्व पर भारत पाक सीमा की जीरो लाइन पर स्थित बीएसएफ की न्यू टैंट पोस्ट बमियाल व सेना की 9 जैक राइफल युनिट की जनियाल पोस्ट पर जाकर जब जवानों को मिठाई, तिरंगा, कैंडल व फल भेंट किए तो सरहद का कोना-कोना के जयघोषों से गूंज उठा। इन दोनों पोस्टों पर 9 जैक राइफल के कर्नल संतोष विनोद पित्रे की अध्यक्षता में आयोजित समारोहों को संबोधित करते हुए परिषद के महासचिव कुंवर रविंदर सिंह विक्की ने कहा कि आज देशवासी इन जांबाज सैनिकों की बदौलत ही अपने सभी त्यौहार हंसी खुसी व सुरक्षित रहकर मना पा रहे है। अपने घरों से हजारों मील दूर यह जवान पूरी तरह चौकसी के साथ अपनी डयूटी निभाते हुए दुश्मन की हर हरकत पर नजर रखे हुए हैं ताकि देशवासी सुकून से दीपावली मना सकें। हमारे सीमा प्रहरी सही मानयों में हमारे त्योहारों के रखवाले है। ऐसे में समूह देशवासियों का यह फर्ज बनता है कि ऐसे पर्व हम इन सैनिकों के साथ मनाते हुए इनका मनोबल बढ़ाए। क्योंकि चाहे सर्दी हो या गर्मी हमारे जवान कठिन परिस्थितियों में अपनी डयूटी निभाते है ताकि देश वासी सुरक्षित रहें। आज परिषद व शहीद परिवारों के सदस्यों ने इनके साथ दिवाली मनाकर इन्हें यह एहसास करवाया है कि बेशक उनके परिवार उनसे दूर है, मगर हम भी उनके परिवार का हिस्सा बनकर उनके साथ कंधे से कंधा मिलकर खड़े है। इस मौके पर 15 शहीद परिवारों के अलावा एसडीओ नरेश त्रिपाठी, पूर्व पीपीसीसी सचिव सुरेंद्र महाजन छिंदा, मां वैष्णो क्लब के प्रधान यशपाल वर्मा, मेजर वीएस योगी, सहायक कमांडेंट सतीश चंद्र चौधरी, इंस्पेक्टर सुखदेव सिंह, सूबेदार शक्ति पठानिया, कैप्टन काली दास, हवलदार माड़ू राम, सूबेदार बी.डी शर्मा, सूबेदार दर्शन कुमार, सूबेदार विक्रम सिंह, इंस्पेक्टर शंकर लाल मीना, एस.आई.सी देवा, एच.सी धर्मपाल, सतपाल अत्तरी, हंस राज, राजेश कुमार, राज दुलारी आदि उपस्थित थे।

देश मनाए दिवाली, हम करेंगे रखवाली : कर्नल पित्रे
कर्नल संतोष विनोद पित्रे ने भावुक होते हुए परिषद का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज इस पावन पर्व पर इन लोगं ने सरहद पर पहुंच हमारे जवानों के साथ दिवाली मनाकर जिस तरह हमारा मनोबल बढ़ाकर हमारे परिवारों की कमी महसूस नहीं होने दी, उसी तरह हम समूह देशवासियों को भरोसा दिलाते है कि हम पूरी चौकसी के साथ सरहद की रखवाली कर रहे है, इस लिए आप अपने परिवार संग हंसी खुशी दिवाली मनाएं। उन्होंने कहा कि वर्षों के सेवाकाल के दौरान उन्होंने शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद जैसी संस्था नहीं देखी जो अपने परिवारों को छोडकर सरहद पर आकर हमारे साथ यह त्योहार मना रहे है।
शहीद परिवार बोले-
जवानों में दिखता है अपने बलिदानियों का अक्श

शहीद कर्नल के.एल गुप्ता के भाई सुरेंद्र गुप्ता, शहीद सिपाही दिवान चंद के बेटे लाल चंद ने नम आंखों से कहा कि अपनों को वतन पर कुर्बान करने के बाद उनके लिए दिवाली जैसा त्यौहार कोई मायने नहीं रखता है, मगर आज सरहद पर आकर उन्होंने जवानों के साथ दिवाली मनाई है और इन जवानों में अपनों का अक्श नजर आ रहा है।

Previous articleत्योहारों का मुख्य उद्देश्य एक दूसरे से खुशियां बांटना : इंजी. रितिका पुरी
Next articleਕਿਸਾਨ ਵਿਰੋਧ ਕਾਰਣ ਸਿੰਗਲਾ ਨੇ ਕੀਤਾ ਵਿਸ਼ਵਕਰਮਾ ਮੰਦਰ ਵਿਖੇ ਸਮਾਗਮ ਵਿੱਚ ਪਹੁੰਚਣ ਦਾ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ ਰੱਦ