रक्त नाड़ियों में बहना चाहिए ना कि नालियों में- तंवर
अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा व महाराणा प्रताप राजपूत सभा ने 12वें रक्तदान शिविर का किया आयोजन
लुधियाना,(केजी शर्मा):
अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा तथा महाराणा प्रताप राजपूत सभा की तरफ से स्थानीय महाराणा प्रताप पार्क में युग पुरुष महाराणा प्रताप की स्मृति में 12वा रक्तदान शिविर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा पंजाब के अध्यक्ष डिंपल राणा की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। जिसमें अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर महेंद्र सिंह तंवर बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए। इनके अलावा राजपूत कल्याण बोर्ड पंजाब के चेयरमैन ठाकुर दविंद्र सिंह दर्शी, शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविंद्र सिंह विक्की, प्रेस सचिव बिट्टा काटल, पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु, विधायक चौधरी मदन लाल बग्गा, विधायक अशोक पराशर पप्पी, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा पंजाब के युवा अध्यक्ष राज कुमार, ठाकुर जैमल सिंह काटल, मेयर बलकार सिंह संधू व पार्षद इकबाल सिंह सोनू आदि विशेष मेहमान के तौर पर शामिल हुए। सर्वप्रथम मुख्य मेहमान व अन्य मेहमानों ने शूरवीर महाराणा प्रताप की तस्वीर के समक्ष ज्योति प्रज्ज्वलित व पुष्पांजलि अर्पित कर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर 160 युवाओं ने रक्तदान कर मानवता की सेवा करने का संकल्प लिया। रक्तदानियों को मुख्य अतिथि व अन्य मेहमानों ने मेडल पहना व सर्टिफिकेट भेंट कर सम्मानित किया। मुख्य अतिथि ठाकुर महेंद्र सिंह तंवर व विशेष अतिथि राजपूत कल्याण बोर्ड पंजाब के चेयरमैन ठाकुर दविंद्र सिंह दर्शी, पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु, विधायक चौधरी मदन लाल बग्गा, विधायक अशोक पराशर ने रक्तदान को मानव कल्याण से जोड़ते हुए कहा कि खूनदान से बड़ा कोई दान नहीं है। उन्होंने कहा कि शास्त्रों में तीन दान बताए गए हैं, जिनमें भूमिदान, कन्यादान व रक्तदान , इन तीनों दानों में रक्तदान को महादान बताया गया है। इस लिए आज के इस रक्तदान शिविर पर युवा संकल्प लें कि खून नाड़ियों में बहना चाहिए न कि नालियों में। आज 160 यूनिट रक्तदान कर युवा शक्ति ने सही मायनों में महाराणा प्रताप जी को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा पंजाब के अध्यक्ष डिंपल राणा तथा उनकी टीम ने रक्तदान शिविर लगाकर यह संदेश दिया है कि अगर एक क्षत्रिय राष्ट्र की सुरक्षा में अपना लहू बहाना जानता है तो वहीं अनमोल जिंदगियों को बचाने में वह अपना खून दान कर समाज में एक आदर्श भी स्थापित कर सकता है।

लहू का कोई धर्म नहीं होता: कुंवर विक्की
शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविंद्र सिंह विक्की ने कहा कि आज के इस बदलते परिवेश में इंसान धर्म, मजहब व जातियों के नाम पर बंट कर रह गया है, मगर इन सब के बीच इंसान का लहू ही ऐसा है जिसका कोई धर्म नहीं होता। कुंवर विक्की ने कहा कि खून हिंदू, मुस्लिम,सिख का हो, छोटी जात का हो व ऊंची जात का उसका एक ही रंग होता है और वो मानवता को बचाने के काम ही आता है, जब जरूरतमंद इंसान को रक्त चढ़ाया जाता है तो उस वक्त यह नहीं पूछा जाता कि खून किस धर्म का है। इसलिए आज के इस रक्तदान शिविर के अवसर पर हम सबको यह संकल्प लेना होगा कि इंसानियत से बड़ा कोई धर्म और खूनदान कर किसी की जान बचाने से पावन कोई कर्म नहीं होता।

इतिहास की बुनियाद पर टिका होता है किसी भी कौम का भविष्य- डिंपल राणा
इस अवसर पर मुख्य अतिथि व अन्य मेहमानों द्वारा महाराणा प्रताप राजपूत महासभा के प्रयासों से बनाई गई महाराणा प्रताप लाइब्रेरी का उदघाटन किया गया। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा पंजाब के अध्यक्ष डिंपल राणा ने आए मेहमानों का धन्यवाद करते हुए कहा कि किसी भी कौम का भविष्य उसके गौरवशाली इतिहास की बुनियाद पर टिका होता है, जो समाज अपने इतिहास को भुला देता है उसका अस्तित्व समाप्त हो जाता है। इस लिए हम ने समाज के हर वर्ग के लिए अपने देश की महान व ऐतिहासिक विभूतियों के गौरवशाली इतिहास को जानने की लिए ही इस लाइब्रेरी का निर्माण करवाया है। इस अवसर पर रक्तदान शिविर के आयोजकों द्वारा मुख्य अतिथि व वशिष्ट मेहमानों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा, रविंद्र पठानिया, समाज सेवक राज राणा, अश्वनी कुमार, विपन विनायक, संत सिंह राणा, राणा रंजीत सिंह, विश्वजीत राणा, राकेश मन्हास, आशु राणा, संजीव राणा, युवराज राणा, डी एस राणा, संदीप बजाज, समीर शर्मा आदि उपस्थित थे।

Previous articleपंजाब में हुए फिर से बड़ी वारदात
Next articleडॉ.अर्चना शर्मा सुसाईड केस…..