एक चिंगारी से 400 एकड़ फसल जल कर स्वाहा, देखते ही देखते राख बन गई महीनों की मेहनत
लुधियाना,(केजी शर्मा):
जिले के गांव छज्जावाल के खेतों में बिजली ट्रांसफार्मर गिरने से भडक़ी चिंगारी से दो गांवों की लगभग 400 एकड़ में पक्की हुई गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। दोपहर को चली तेज आंधी और तूफान के कारण गांव छज्जावाल के खेतों मे ट्रांसफार्मर गिरने से आग भडक़ गई तथा नजदीक के गांव हेरा तक पहुंच गई। मिली जानकारी के अनुसार एक अनुमान के मुताबिक इस घटना में करीब 50 किसानों की फसल जलने से लगभग दो करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। ज्यादा नुकसान गांव हेरा के किसानों का हुआ है, क्योंकि हवा का रुख उसी तरफ था। बातचीत करते हुए किसान बलदेव सिंह ने बताया कि तेज आंधी तूफान के कारण आग इतनी तेजी से फैली कि कुछ समझ नहीं आ रहा था कि फसल को कैसे बचाया जाए। गांव हेरा के सरपंच प्रीतम सिंह की भी 15 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। सैकड़ों किसानों ने ट्रैक्टरों की मदद से खेतों को जोतकर आग पर खुद ही काबू पाया। जबकि फायर ब्रिगेड दस्ते देरी से पहुंचे। इन दस्तों में शामिल कई वाहनों में पानी तक नहीं था, जिन्हें बैरंग वापस भेज दिया गया।

सही आकलन करने में समय लगेगा और प्रभावित किसानों की तादाद भी अधिक : गुरबीर सिंह कोहली
एसडीएम रायकोट गुरबीर सिंह कोहली ने बताया कि नुकसान बहुत अधिक हुआ है। जिसका सही आकलन करने में समय लगेगा और प्रभावित किसानों की तादाद भी अधिक है। अधिकतर छोटे किसानों का नुकसान हुआ है, जो ठेके पर चार से 10 एकड़ जमीन पर खेती कर रहे थे। माल विभाग की टीमें नुकसान का आकलन करने में जुटीं हैं। एसडीएम गुरबीर सिंह कोहली ने कहा कि लुधियाना, मोगा, जगरांव, एयरफोर्स स्टेशन हलवारा और रायकोट से फायर ब्रिगेड के दस्ते घटनास्थल पर पहुंचे थे। स्थानीय पुलिस की टीम और आसपास गांव से पहुंचे लोगों की मदद से तीन घंटे में आग पर काबू पाया गया।

प्रभावित किसानों की होगी हर संभव मदद, दिलवाया जाएगा मुआवजा : विधायक हाकम ठेकेदार
रायकोट के विधायक हाकम सिंह ठेकेदार ने कहा कि वह घटनास्थल पर पहुँच हैं। प्रभावित किसानों की हर संभव मदद की जाएगी और उन्हें पूरा मुआवजा दिलवाया जाएगा। बीकेयू सिद्धूपुर के प्रधान जसप्रीत ढट्ट ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द प्रभावित किसानों को मुआवजा दे। उन्होंने कहा कि वह इस दुख की घड़ी में किसानों के साथ खड़े हैं। उधर, एक अन्य घटना में गुरुवार शाम रायकोट बरनाला राज्य मार्ग पर भी किसान पिंदर गरेवाल की 12 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

Previous articleमहावीर स्वामी की जयंती पर बागपत शहर में लगा विशाल भंडारा
Next articleगेहूं के सिकुड़े दाने को लेकर न घबराएं किसान, पंजाब सरकार किसानों के साथ: ब्रम शंकर जिंपा