नशा, माफिया, अपराध, गैंगस्टरों, आतंकी गतिविधियों के खिलाफ अपनाई जाएगी पूरी सख्ती

2020 में जिला पुलिस की कारगुजारी की प्रशंसा की

मिशन चालान, अवैध शराब, नशे के खिलाफ अभियान के सार्थन परिणामों के लिए पूरी पुलिस फोर्स को किया प्रोत्साहित
होशियारपुर,29 नवंबर(राजदार टाइम्स): नव वर्ष 2021 की आमद के मौके पर जिला पुलिस नवजोत सिंह माहल ने आज कहा कि आने वाले समय में पुुलिस-पब्लिक संबंधों में और मजबूती के साथ-साथ नशा, अलग-अलग माफिया, गैंगस्टरों व आतंकी गतिविधियों के खिलाफ पूरी सख्ती मुख्य प्राथमिकता रहेगी। एस.एस.पी नवजोत सिंह माहल ने वर्ष 2020 में जिला पुलिस की ओर से कोविड-19 महामारी के कारण संकट के बावजूद अमन-कानून की स्थिति बनाकर रखने के लिए प्रशंसा करते हुए पूरी पुुलिस फोर्स की कारगुजारी पर पूर्ण तसल्ली प्रकट की। पुलिस व आम लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए अहम प्रयास किए जाएंगे व साथ ही पुलिस फोर्स के सर्वपक्षीय विकास को भी पूरी प्राथमिकता दी जाएगी तकि वे अपनी ड्यूटी को और भी बेहतर ढंग से अंजाम दे सकें। अपराध के खिलाफ किसी किस्म का लिहाज न करने की वचनबद्धता को दोहराते हुए एस.एस.पी ने कहा कि नशा, माफिया व समाज विरोधी तत्वों को हरगिज बख्शा नहीं जाएगा। पूरे होने जा रहे वर्ष 2020 में होशियारपुर पुलिस की कुछ प्राप्तियों का जिक्र करते हुए नवजोत सिंह माहल ने बताया कि 1 अक्टूबर को शुरु किए मिशन चालान के बहुत अच्छे परिणाम सामने आए हैं व इस मिशन के अंतर्गत अब तक 642 चालान अलग-अलग अदालतों में पेश किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि मिशन चालान के अंतर्गत वे खुद हर जांच अधिकारी की कारगुजारी का मूल्यांकन करते हैं ताकि उनके कार्य में और तेजी व निपुणता लाई जा सके। अवैध शराब खिलाफ के खिलाफ छेड़े गए अभियान के बारे में नवजोत सिंह माहल, जिन्होंने 1 अगस्त को बतौर एस.एस.पी चार्ज संभाला ने बताया कि अगस्त में अवैध शराब के कारोबार के खिलाफ युद्ध स्तर पर कार्रवाई शुरु की गई थी। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में एक्साइज एक्ट के अंतर्गत 166 केस दर्ज करते हुए 2520 लीटर अवैध व 3222 लीटर जायज शराब के अलावा 26850 किलो लाहन, 16 लीटर बीयर बरामद करने के साथ-साथ एक चालू भठ्ठी भी पकडी गई। इस कार्रवाई के दौरान 2 भगौड़े भी काबू किए गए। तकनीकी व साइंटिफिक जांच के क्षेत्र के और असरदार ढंग से लागू करते हुए शहर के एक वकील व उसकी सहायिका की संदिग्ध हालत में मौत, जोकि असल में अंधा कत्ल था, को भी कुछ दिनों में ही हल करते हुए जिला पुलिस ने चार आरोपियों में बुलंद शहर उत्तर प्रदेश के निवासी एक आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की।
नवजोत सिंह माहल ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर कई दिन सुर्खियों व चर्चा में रहे टांडा क्षेत्र में 6 वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म व हत्या के मामले में जिला पुलिस ने जांच को और तेजी से मुकम्मल करते हुए मामले संबंधी चालान 10 दिनों से भी कम समय में अदालत में पेश किया ताकि आरोपी को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सकेअ मन-कानून की स्थिति व बुरे तत्वों के विरुद्ध 2020 में की कार्रवाई के बारे में बताते हुए एस.एस.पी ने बताया कि जिला पुलिस ने कोविड-19 के दौरान नकली कफ्र्यू पास बनाने वाले गैंग का भांडा फोड़ते हुए 9 व्यक्तियों को काबू किया जो नकली पासों के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को यू.पी, बिहार छोडऩे के लिए मोटे पैसे बटोर रहे थे। इसी तरह इंडियन ओवरसीज बैंक गिलजियां व पंजाब एंड सिंध बैंक भागोवाल की डकैतियों को हल करते हुए पुलिस ने काबू किए व्यक्तियों से 3 देसी पिस्तौल, 315 बोर पिस्तौल, 8 जिंदा कारतूस व 3,78,500 रुपए भी बरामद कर मामला दर्ज किया गया। इसी तरह नवंबर माह में जिला पुुलिस ने 6 गैंगस्टर पकड़े जिनसे प्राथमिक जांच के बाद बड़ी मछलियां काबू करने में सफलता मिलेगी। एस.एस.पी ने बताया कि पिछले समय में 80 वर्षीय बुजुर्ग माता से नकदी छीन कर फरार हुए नौजवान को पुलिस ने घटना से 6 घंटे के अंदर-अंदर काबू कर माता जी को 67 हजार रुपए वापिस दिलाए। इसी तरह एक प्राइवेट लेबोरेट्री पर हुई 1.2 लाख रुपए की लूट का मामला हल करते हुए 72 घंटों के भीतर ही आरोपियों को काबू किया। नकली करंसी छापने व मार्किट में चलाने के मामले में 4 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 5,93,600 रुपए बरामद किए गए।
सी.आई.ए स्टाफ की टीम की ओर से 2 व्यक्तियों को काबू कर उनसे 2 किलो 100 ग्राम हैरोइन, 15 लाख रुपए नकद, बिना कागजात से आई-20 कार बरामद कर थाना हरियाना में एन.डी.पी.एस एक्ट के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया।

कोविड-19 के संकट के दौरान पुुलिस की भूमिका रही अहम:
एस.एस.पी नवजोत सिंह माहल ने बताया कि कोविड-19 के कारण केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से लगाए गए लाकडाउन, कफ्र्यू व समय-समय पर जारी हुई हिदायतों का पालन करने के लिए जिला पुलिस ने अहम भूमिका निभाई व हिदायतों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ बनती कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि कफ्र्यू व लाकडाउन के अंतर्गत 27 दिसंबर 2020 तक कुल 813 एफ.आई.आर. दर्ज कर 1156 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान मास्क न पहनने व 49642 चालान कर 3,69,94300 रुपए जुर्माना किया गया। उन्होंने बताया कि इस संकट के दौरान पुलिस फोर्स व उनके परिवारों की सुरक्षा को मुख्य प्राथमिकता देते हुए सरकार की ओर से समय-समय पर जारी निर्देशों का पूरा पालन यकीनी बनाया गया।

Previous articleडिप्टी कमिश्नर ने जारी की नाबार्ड की संभावी जिला ऋण योजना संबंधी पुस्तिका
Next articleपठानकोट में दरखास्त मेला में हुआ 229 शिकायतों का निपटारा