पंजाब सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बड़ी छलांग : डॉ.राज कुमार चब्बेवाल
रोजाना लगभग 2.5 लाख महिला मुसाफिरों को मिलेगी बड़ी सुविधा
सरकारी बसों में नि:शुल्क सफर छात्राओं, नौकरी पेश व कामकाज वाली महिलाओं सहित आम महिलाओं को करेगा सशक्त
बसों में लग रहे जीपीएस व पैनिक बटन महिलाओं के लिए किसी भी विपरित हालात में तुरंत मदद बनाएंगे यकीनी
होशियारपुर,(राजदार टाइम्स):
मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा चंडीगढ़ से महिलाओं को पी.आर.टी.सी व पंजाब रोडवेज की बसों में नि:शुल्क सफर की सुविधा की वर्चूअल तरीके से शुरुआत करने के बाद चब्बेवाल से विधायक डॉ.राज कुमार ने भगवान वाल्मीकि अंतर्राज्यीय बस स्टैंड से पंजाब रोडवेज की बस को झंडी देकर नि:शुल्क बस सफर योजना की शुरुआत करवाई। स्थानीय बस अड्डे से जालंधर को जाने वाली पंजाब रोडवेज की बस को झंडी देने से पहले विधायक डॉ.राज कुमार चब्बेवाल ने बस में सफर करने वाली महिलाओं से बातचीत भी की, जिन्होंने पंजाब सरकार के इस महिलाओं पक्षीय प्रयास की भरपूर प्रशंसा की। डॉ.राज कुमार ने बातचीत करते हुए बताया कि पंजाब सरकार द्वारा मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पिछले चार वर्षों के दौरान महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बेमिसाल कदम उठाए गए है। जिनमें महिलाओं को पंचायती व शहरी स्थानीय सरकारों के चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण भी शामिल है। महिलाओं को नि:शुल्क बस सफर संबंधी डॉ.राज कुमार ने बताया कि इस योजना का लाभ प्रदेश के लगभग 1.50 करोड़ की महिला आबादी को मिलेगा। जिनमें छात्राएं, नौकरी पेश व कामकाज वाली महिलाओं के अलावा आम महिलाएं भी शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में रोजाना लगभग 2.50 लाख महिलाएं बसों में सफर करती है, जिनको पंजाब सरकार की इस सुविधा से बड़ा फायदा मिलेगा। सफर के दौरान महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर बसों मेें जरुरी प्रबंध अमल में लाए जा रहे हैं। जिनमें जी.पी.एस व विशेष तौर पर पैनिक बटन शामिल किया गया है तांकि किसी भी विपरित परिस्थिति में फौरी तौर पर मदद व राहत यकीनी बनाई जा सके। डॉ.राज कुमार ने कहा कि पंजाब सरकार की इस योजना के शुरु होने से अब छात्राओं को सरकारी बसों में सफर के लिए बस पास बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगा व वे अपना रोजाना का सफर नि:शुल्क कर सकेंगी। जिलाधीश अपनीत रियात ने कहा कि नि:शुल्क बस सफर महिलाओं की रोजमर्रा की जिंदगी में लाभप्रद साबित होगा। जिसके अंतर्गत प्रदेश में रोजाना सफर करने वाली बड़ी गिनती में महिलाओं को इस सुविधा का फायदा मिलेगा। इस मौके पर अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) अमित कुमार पांचाल, जीएम पंजाब रोजवेज होशियारपुर रणजीत सिंह बग्गा, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम आदि मौजूद थे।

पंजाब सरकार ने महिलाओं को सरकारी नौकरियों में दिया 33 प्रतिशत आरक्षण : डॉ.राज कुमार
पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ.राज कुमार ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया गया है जोकि महिलाओं के सर्वपक्षीय विकास में बड़ा कदम है। पंजाब सरकार की ओर से काम करने वाली महिलाओं को सुरक्षित रिहायश प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश के अलग-अलग जिलों में 7 हास्टल स्थापित करने का फैसला लिया गया है। जिसको अमली जामा पहनाने के लिए 2021-22 के बजट में 50 करोड़ रुपए रखे गए हैं।

Previous articleजिला मजिस्ट्रेट द्वारा सीबीएसई एफिलेटिड स्कूलों को 10 अप्रैल तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं करवाने के लिए स्कूल खोलने की दी आज्ञा
Next articleनाबालिग लडक़ी की ओर से सल्फास खाकर खुदकुशी का मामला : जिला पुलिस द्वारा एक काबू