अलग-अलग विभागों के 26 हजार 454 पदों को मिली स्वीकृति
एक विधायक एक पेंशन की अधिसूचना भी मंजूर
चंडीगढ़,(राजदार टाइम्स):
पंजाब सरकार की कैबिनेट की दूसरी बैठक सोमवार को हुई। कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट में विभिन्न विभागों के 26 हजार 454 पदों को स्वीकृति दे दी है। वहीं एक विधायक एक पेंशन की अधिसूचना को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा घर-घर राशन वितरण योजना की स्वीकृति (1 अक्तूबर से आटा विकल्प) भी मंजूर कर लिया गया है। मुक्तसर जिले में कपास की फसल खराब होने की स्थिति में 41.89 करोड़ मुआवजा स्वीकृत किया गया है। इसमें 38.08 करोड़ किसानों के लिए और 03.81 करोड़ खेत मजदूरों के लिए है। छोटे ट्रांसपोर्टरों के लिए शुल्क जमा करने की समय सीमा को बढ़ाकर तीन महीने कर दिया गया है। किश्तों में शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।
‘एक विधायक एक पेंशन’ का हो चुका फैसला
इस फैसले से पहले पंजाब सरकार की ओर से ‘एक विधायक एक पेंशन’ का फैसला लागू किया जा चुका है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर अतिरिक्त बोझ कम होगा। विधायकों की पेंशन से बचने वाले रुपयों को जन सरोकारों के कार्यों में खर्च किया जाएगा। अब विधायकों को सरकार द्वारा एकमुश्त पेंशन दी जा रही है।
अन्य भत्तों में भी कटौती की तैयारी
पंजाब सरकार विधायकों को लेकर अब तक दो बड़े फैसले कर चुकी है। अब सरकार विधायकों को मिलने वाले भत्तों में भी कटौती की तैयारी कर रही है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार जल्द ही विधायकों को लाखों रुपये के मिलने वाले भत्तों की कटौती पर भी सरकार फैसला लेगी।