उत्तर भारत की सबसे मशहूर कंपनी एमआरसी ग्रुप को मिला काम, 12 माह का समय तय
लगभग 4 हजार तीर्थ यात्रियों को मिलेगा लाभ
कटरा/दसूहा,(राजदार टाइम्स):
जम्मू के उपराज्यपाल व श्री माता वैष्णो देवी जी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन मनोज सिन्हा ने श्री माता वैष्णो देवी जी के दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगभग 24.4 करोड रूपए की उच्च उपयोगिता वाली दुर्गा भगवान कंापलेक्स की आधारशिला रखी। सबसे खास बात यह है कि इतने बड़े निर्माण कार्य का जिम्मा देश निर्माण के लिए कार्य करने वाली उत्तर भारत की सबसे मशहूर कंपनी एम.आर.सी ग्रुप को मिला है। जानकारी देते हुए एम.आर.सी ग्रुप के सीएमडी मुकेश रंजन ने बताया कि श्री माता वैष्णो देवी जी श्राइन बोर्ड 4 हजार श्रद्धालुओं को सुविधा देने के लिए मुख्य भवन के समीप समीप नए दुर्गा भवन का निर्माण कर रहा है। यह इमारत अभी तक की सबसे बड़ी इमारत होगी। जोकि पाँच मंजिला होगी और खास बात यह है कि पांचवी मंजिल से यात्रीगण निचे को उतरेंगे। जिसमें दो मंजिलों पर बढिय़ा होटल की तरह कमरे अटैच बाथरूम होंगे। दो मंजिल में यात्रियों के ठहरने के लिए डारमैटरी तथा सबसे नीचे पहली मंजिल पर स्टोर होगा यहां से यात्रिगण कंबल आदि ले सकेंगे। उन्होंन बताया कि इस इमारत में खास बात यह होगी की यहां से पहाड़ो का दृष्य इतना मनमोहक होगा कि यात्री खूद खींचे चले आएंगे। यात्रियों के खाने के लिए एक रैस्टोरैंट जैसी सुविधा भी होगी। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी का अभी तक का रिकाडऱ् रहा है उन्होंने जो भी कार्य किया तय समय से पहले ही किया है। जिसका उदाहरण जम्मू-कश्मीर में केन्द्र सरकार की तरफ से दिए गए चार मैडिकल कालेजों में से एक उनकी कंपनी को मिला था, जहां पर मौजूदा समय में शुरू हो गया है तथा छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस सारे कार्य के लिए श्री माता वैष्णो देवी जी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार आईएएस तथा सपैस्ल डीजी उत्तर भारत अनंत कुमार का सबसे बड़ा सहयोग रहा है।

एक वर्ष में भक्तों की सुविधा के लिए प्रसाद की डाक वितरण के अलावा करवाई गई अन्य सुविधाएं मुहेईया : मनोज कुमार सिन्हा
उन्होंने बताया कि उप राज्यपाल में मनोज कुमार सिन्हा ने इसके लिए 12 माह का समय तय किया है। एम.आर.सी ग्रुप का प्रयास रहेगा कि आने वाली 20 अगस्त 2022 तक इस भवन का निर्माण कार्य पूरा कर दिया जाए। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने भवन के निर्माण के लिए दान देने वाले सज्जनों का भी आभार व्यक्त किया है। इक शुभ अवसर पर करवाए गए एक समारोह को संबोधित करते हुए उप राज्यपाल ने कहा कि इस अत्याधुनिक भवन का निर्माण पूरा होने पर लगभग 4 हजार तीर्थयात्रियों को लाभ मिलेगा। कार्य के शीघ्र निष्पादन के लिए सीईओ श्राइन बोर्ड व कार्यकारी एजेंसी को निर्देश देते हुए उप राज्यपाल 18 अगस्त 2022 को नए दुर्गा भवन के पूरा होने की समय सीमा तय की। उन्होंने परियोजना को 12 महीने की रिकॉर्ड अवधि में पूरा करने के लिए आवश्यक जनशक्ति को समय पर जुटने के निर्देश दिए। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बताया कि गत एक वर्ष में भक्तों की सुविधा के लिए प्रसाद की डाक वितरण, लाइव दर्शन के लिए मोबाइल ऐप, ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली आदि जैसे कई योजनाएं श्रद्धालुओं को समर्पित की गई है। तीर्थ यात्रियों की जरूरत को पूरा करने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से किए गए प्रयासों को जोड़ते हुए 5 मंजिला दुर्गा भवन में सभी आवश्यक सुविधाएं होंगी।

एमआरसी ग्रुप का सौभाग्य कि उन्हें मिला दुर्गा भगवान कंापलेक्स का कार्य : मुकेश रंजन
एमआरसी ग्रुप के सीएमडी मुकेश रंजन ने कहा कि उनके लिए सौभाग्य का विषय है कि एमआरसी ग्रुप को इस दुर्गा भवन के निर्माण के लिए काम सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि यह काम तय सीमा में तथा गुणवत्तापूर्ण किया जाएगा।

Previous articleएसवी जेसी डीएवी पब्लिक स्कूल में मनाया गया भाई बहन के पवित्र रिश्ते का पावन पर्व रक्षा बंधन
Next articleभाजपा कार्यकर्ता विधान सभा चुनावों में स्थानीय प्रत्याशी का करेंगे समर्थन : रविन्द्र रवि