संघर्ष के शहीदों की आत्मिक शांति के लिए करवाया पाठ, किया कीर्तन

हरसा मानसर,23 दिसंबर(राजदार टाइम्स): जहां एक तरफ कृषि सुधार कानूनों के विरोध में राष्ट्रीय मार्ग पर स्थित टोल प्लाजा हरसा मानसर पर किसान संगठनों द्वारा रोष धरना 74वें दिन भी जारी रखा गया। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली मोर्चे में शहीद हुए किसानों की आत्मिक शांति और किसान संघर्ष की सफलता के लिए आज बुधवार को टोल प्लाजा पर श्री सुखमनि साहिब का पाठ करवाया गया। इस समय कीर्तनी जत्थे ने वैरागमयी कीर्तन से  संगत को धुर की बानी के साथ जोड़ा। इसी बीच किसान संगठनों के 12 कार्यकर्ताओं द्वारा भूख हड़ताल शुरू की गई। आज की भूख हड़ताल में बलदेव किशन, तरसेम सिंह, महिंदर सिंह, जगजीत सिंह गुरदासपुर, सवर्न सिंह, मास्टर सवर्न सिंह, गुरबख्श सिंह घुम्मन, बलदेव सिंह लाडपुर, शमशेर सिंह लाडपुर, जगीर सिंह लाडपुर, परमजीत सिंह, तसवीर सिंह शामिल हुए।
किसान संगठनों के नेतृत्व में किसान योद्धाओं को श्रद्धांजलि देते हुए विभिन्न किसान नेताओं ने केंद्र सरकार की कट्टरता की कड़ी निंदा की और कृषि सुधार अधिनियम को तत्काल निरस्त करने की मांग की। नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार व्यावसायिक घरानों के बीच मध्यस्थता और अनैतिक बयानबाजी के साथ किसानों की जायज मांगों को गलत तरीके से पेश करके अपने मूल कर्तव्यों से भाग रही है। उन्होंने अफसोस जताया कि स्व-घोषित किसान हितैषी केंद्र सरकार केवल कट्टरता का सहारा लेकर कॉरपोरेट जगत के हितों का पीछा कर रही है और अंनदाता की आवाज को नजरअंदाज किया जा रहा है। दिल्ली की  सरहद पर बैठे किसानों की शहादतें केंद्र सरकार को दिखाई नहीं दे रही हैं। जबकि किसानों की आय दोगुनी करने के दावे किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसान संघर्ष के शहीदों की कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाएगी और कृषि सुधार कानूनों सहित अन्य कृषि विरोधी कानूनों को रद्द करवा कर ही दम लिया जाएगा। इस मौके पर विजय कुमार बहिबल मंज, धरमिंदर सिंह सिंबली, बलकार सिंह मल्ली, रौशन सिंह लाडपुर, सतनाम सिंह गुरदासपुर, अमरजीत सिंह कानूगो, रछपाल सिंह रंगा, कुलदीप सिंह रंगा, सेवा सिंह संधू, लखविंदर सिंह रंधावा, परमजीत सिंह हयातपुर, जसपिंदर सिंह रंधावा, सतिंदर सिंह खिजरपुर, महिंदर सिंह, हरजिंदर सिंह हयातपुर, अमनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, बलवंत सिंह, जगदीश सिंह, फतेह सिंह, मनप्रीत सिंह हयातपुर सहित बड़ी संख्या में किसान और महिलाएं विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

टोल प्लाजा हरसा मानसर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान, किसान संगठनों द्वारा जियो मोबाइल कंपनी के सिम को दूसरी कंपनी में स्थानांतरित करने के लिए एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर के दौरान बड़ी संख्या में जियो सिम बदले गए।

Previous articleदिव्यांगजन को सुविधा प्रदान करने के लिए ब्रहस्पतवार को मुकेरियां में लगाया जाएगा विशेष कैंप : अपनीत रियात
Next articleइंग्लैंड से आने-जाने वाले यात्रियों की निगरानी व टैस्टिंग को बनाया जाए यकीनी: अपनीत रियात