जिला टास्क फोर्स की मीटिंग के दौरान अधिकारियों को जरुरी प्रबंध समय पर यकीनी बनाने के निर्देश
होशियारपुर,10 दिसंबर(राजदार टाइम्स): कोरोना की रोकथाम के लिए विकसित किये जा रहे टीके की आने वाले समय में जिले में आमद को लेकर जिलाधीश अपनीत रियात ने आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वैक्सीन के सभ्यक रख-रखाव को यकीनी बनाने के साथ-साथ इसके टीकाकरण के लिए उचित इंतजाम समय पर मुकम्मल किये जाएं। स्थानीय जिला प्रबंधकीय कंपलैक्स में कोविड वैक्सीन के संदर्भ में जिला टास्क फोर्स की बैठक दौरान जिलाधीश अपनीत रियात ने सिवल सर्जन डॉ.जसवीर सिंह को कहा कि सरकार की हिदायतों के मुताबिक वैक्सीन के सभ्य रख-रखाव के अलावा पहले पड़ाव में तीन वर्गों को दी जाने वाली इस वैक्सीन के लिए अपेक्षित अमला, तैयारियों और प्रबंधों में कोई कमी न रहे। उन्होंने बताया कि पहले पड़ाव में हैल्थ वर्करों, फ्रंट लाईन वर्करों और 50 साल की उम्र से अधिक के व्यक्ति या 50 साल की उम्र से नीचे के वह व्यक्ति जो पहले ही गंभीर बीमारियों के साथ जूझ रहे हैं, के लिये टीकाकरण किया जायेगा। हैल्थ वर्करों में स्वास्थ्य विभाग का अमला, मैडीकल अफसर, पैरा मैडीकल स्टाफ, सेनिटेशन वर्कर शामिल हैं। जबकि फ्रंट लाईन वर्करों में भारतीय फौज, एयर फोर्स, जल सेना आदि के अलावा विभिन्न सेनाएं, म्युंसिपल वर्कर और राज्य पुलिस शामिल है।
अपनीत रियात ने निर्देश दिए कि हिदायतों के मुताबिक जिला स्तरीय टास्क फोर्स शहरी टास्क फोर्स, सब-डिविजन स्तर पर भी टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा और यह समितियां टीकाकरण को निश्चित स्तर पर यकीनी बनाऐंगी। उन्होंने बताया कि यह टास्क फोर्स टीकाकरण की लगातार निगरानी के साथ-साथ जरुरी प्रबंध और तैयारियों को समय पर यकीनी बनाऐंगी। वैक्सीन के सभ्य स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन के साथ-साथ वैक्सीन की संभाल को भी यथावत यकीनी बनाया जाये। जिलेे में वैक्सीन की पहुँच के साथ ही हर स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किये जाएंगे जो टीकाकरण से सम्बन्धित सरगर्मियों की निगरानी करेंगे।
इस मौके पर डिजिटल पेशकारी के द्वारा वैक्सीन की जिलेे में पहुँच के उपरांत रख-रखाव और टीकाकरण सम्बन्धी विस्तार से जानकारी देते हुये एस.एम.ओ डब्ल्यू.एच.ओ डॉ.गगन शर्मा ने बताया कि वैक्सीन की आमद के उपरांत आम की तरह मिलती स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी और टीकाकरण के लिए विशेष दिन निश्चित किये जाने के साथ-साथ टीकाकरण केन्द्रों में माहिर मैडीकल अमला तैनात किया जायेगा। जिससे टीकाकरण को असरदार ढंग से अमल में लाया जा सके। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए तैनात किये जाने वाले डाक्टरों में एम.बी.बी.एस, बी.डी.एस, आयुष डॉक्टरों के अलावा स्टाफ नर्सें, फार्मासिस्ट आदि शामिल होंगे और अन्य ज्यादा अमलेे की जरूरत पडऩे पर अपेक्षित प्रशिक्षण अमल में लाया जायेगा। बैठक में अतिरिक्त जिलाधीश (ज) अमित कुमार पंचाल के अलावा एस.पी (हैडक्वाटर) रमिन्दर सिंह, सिवल सर्जन डॉ.जसवीर सिंह, जिला विकास पर पंचायत अधिकारी सरबजीत सिंह बैंस और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Previous articleआंदोलनकारियों की तरफ से सुझाव नहीं आए: तोमर
Next articleसुंदर शाम अरोड़ा द्वारा वार्ड नंबर 1 में इंटर लाकिंग टाईलों वाली गलियों के काम की शुरूआत