विद्यार्थियों को घर बैठे ही दाखिला व अन्य जरुरी जानकारी मुहैया करवाएगा आनलाइन दाखिला पोर्टल
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने 3 नए अहम नागरिक सेवाओं की करवाई शुरुआत
प्रवासी पंजाबियों को जरुरी दस्तावेज काउंटर साइन करवाने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा चंडीगढ़, प्राइवेट अस्पतालों में ही मिला करेगा जन्म-मौत सर्टिफिकेट
होशियारपुर, :
पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से शुरु की गई हैल्पलाइन जन शिकायतों के निपटारे में अहम भूमिका अदा करेगी व आनलाइन दाखिला पोर्टल विद्यार्थियों को उच्च कक्षाओं में दाखिले के साथ-साथ अन्य जरुरी जानकारी यकीनी बनाएगा। मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से आनलाइन ढंग से चंडीगढ़ से 1100 हैल्पलाइन व आनलाइन दाखिला पोर्टल लांच करने के दौरान स्थानीय जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स से प्रोग्राम में शामिल होते हुए उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि 1100 हैल्पलाइन नंबर असरदार ढंग से उच्च अधिकारियों की निगरानी में हर तरह की शिकायतों का कम से कम समय में निपटारा करेगी। प्रदेश में किसी भी तरह की गैर-आपातकालीन शिकायत चाहे वह किसी भी विभाग से संबंधित हो 1100 हैल्पलाइन पर दर्ज करवाई जा सकती है। इस हैल्पलाइन पर किसी भी समय शिकायत की जा सकती है क्योंकि हैल्पलाइन डैस्क  24X7  उपलब्ध रहेगा जहां शिकायतकर्ता को उसकी शिकायत संबंधी सारी जानकारी उसके मोबाइल नंबर पर समय- समय पर मिलती रहेगी। आनलाइन दाखिला पोर्टल की शुरुआत के मौके पर सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मौजूदा समय में यह सुविधा विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगी क्योंकि इस पोर्टल के माध्यम से कोई  भी विद्यार्थी बिना किसी दिक्कत अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट क्लासों में घर बैठे ही दाखिला ले सकेगा। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से  https://admission.punjab.gov.in  पोर्टल शुरु कर दिया गया है, जिसमें कोई विद्यार्थी या उसके मां-बाप घर बैठे ही 59 कालेजों में दाखिला लेने व अन्य जरुरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। पंजाब सरकार के इस प्रयास की विद्यार्थियों में पूरी प्रशंसा हो रही है व बहुत कम समय में 37878 विद्यार्थियों ने पोर्टल पर दाखिला के लिए रजिस्ट्रेशन करवा ली है। समागम के दौरान मेयर सुरिंदर कुमार, डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, सरकारी कालेज होशियारपुर के प्रिंसिपल डा.जसविंदर सिंह, वाइस प्रिंसिपल श्रीमती योगेश, सरकारी कालेज टांडा के प्रिंसिपल विक्रमजीत सिंह, सरकारी कालेज तलवाड़ा के प्रिंसिपल बूटा राम, जिला ई-गर्वनेंस कोआर्डिनेटर र णजीत सिंह आदि मौजूद थे।

होशियारपुर में 2536 विद्यार्थियों में से 2344 के दस्तावेज की पड़ताल मुकम्मल: सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि होशियारपुर में आनलाइन पोर्टल के माध्यम से अब तक 2536 विद्यार्थियों ने अंडर गे्रजुएट व पोस्ट गे्रजुएट कोर्सों के लिए अप्लाई किया है, जिनमें से 2344 विद्यार्थी प्रमाणित किए जा चुके हैं। सरकारी कालेज होशियारपुर में अंडर गे्रजुएट कोर्सों के लिए 1321 व पोस्ट गे्रजुएट कोसों के लिए 78 विद्यार्थियों ने आनलाइन अप्लाई किया है। इसी तरह सरकारी कालेज टांडा में 221 विद्यार्थियों व सरकारी कालेज तलवाड़ा में 916 विद्यार्थियों ने अप्लाई किया है व इन सभी विद्यार्थियों में 2344 के दस्तावेजों की पड़ताल हो चुकी है।

छात्रा मनमीत कौर के पिता चरनजीत सिंह ने पंजाब सरकार व मुख्य मंत्री का किया धन्यवाद:

आनलाइन दाखिला पोर्टल के माध्यम से अपनी बेटी मनमीत कौर को सरकारी कालेज होशियारपुर में बी.काम प्रथम वर्ष में दाखिल करवाने के लिए आनलाइन अप्लाई करवाने वाले स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह नगर निवासी चरनजीत सिंह ने आनलाइन प्रोग्राम के दौरान मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व अन्य शख्सियतों को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब सरकार का यह प्रयास बहुत ही प्रशंसनीय है। उन्होंने आनलाइन अप्लाई करने संबंधी अपना अनुभव सांझा करते हुए कहा कि उनको घर बैठे ही कालेजों,  अलग-अलग विषयों व दाखिले के साथ-साथ हर जरुरी जानकारी मिली है, जिससे उनका समय व खर्च दोनों बचे हैं। यह बहुत ही महत्वपूर्ण व लाभप्रद सुविधा है जो कि पंजाब के विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगी।

सुंदर शाम अरोड़ा की ओर से 3 अहम सेवाओं की शुरुआत, दस्तावेजों के काउंटर साइन के लिए नहीं जाना पड़ेगा चंडीगढ़

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज यहां 3 अहम नागरिक सेवाओं की शुरुआत करवाते हुए लोगों की सुविधा के लिए  https://connect.punjab.gov.in  शुरु करवाया, जिसके माध्यमस से लोग सूचना के अधिकार के अंतर्गत किसी भी विभाग से जानकारी लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद आवेदक के प्रार्थना पत्र संबंधित लोक सूचना अधिकारी के पास पहुंच जाएगा व इस संबंधी जरुरी सूचना या जानकारी आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने बताया कि शुरुआती पढ़ाव में प्रशासनिक सुधार विभाग व पंजाब के सभी डी.सी. कार्यालय इस पोर्टल के घेरे में लाए गए हैं व दूसरे पढ़ाव में बाकी विभागों के लिए भी यह पोर्टल शुरु हो जाएगा।

लोगों के लिए बड़ी राहत यकीनी बनाते हुए पंजाब सरकार की ओर से प्रवासी भारतीयों व विदेश जाने वालों को जरुरी दस्तावेज काउंटर साइन करवाने को बहुत आसान करते हुए यह सुविधा सेवा केंद्र के माध्यम से दी जाएगी व आवेदकों को काउंटर साइन के लिए चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ेगा। इस संबंधी सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि आवेदकों की ओर से सिर्फ नजदीकी सेवा केंद्रों में अपने दस्तावेज जमा करवाने होंगे व 500 रुपए प्रति दस्तावेज फीस से उनको अपने सेवा केंद्र से ही यह दस्तावेज मिल जाया करेंगे। होशियारपुर के प्राइवेट अस्पतालों में जन्म व मौत सर्टिफिकेट मुहैया करवाने की शुरुआत करवाते हुए सुंदर शाम अरोड़ा  ने कहा कि अब इन अस्पतालों में जन्म, मौत के सर्टिफिकेट मिला करेंगे। इस सेवा की शुरुआत उद्योग मंत्री ने ललित कुमार, प्रवीन सहगल व रछपाल सिंह को उनके बच्चों के जन्म सर्टिफिकेट सौंप कर करवाई।
             

Previous articleबेटियां हर क्षेत्र में निभा रहीं अहम भूमिका : अविनाश राय खन्ना
Next articleजिले में पूरा सप्ताह चलेगी कोविड सैंपलिंग, पहले दिन लिए 87 सैंपल