सिविल व पुलिस प्रशासन की ओर से लोगों के सहयोग से गांव में वायरस को और फैलने से रोकने के लिए व्यापक योजना
विशेष टीमें पंचायतों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ अभियान को करेंगी तेज
होशियारपुर,(राजदार टाइम्स):
ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहे कोरोना वायरस की रोकथाम व लोगों को और जागरुक करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा विशेष टीमों का गठन किया गया। जोकि उनको दिए गए क्षेत्रों में गांव में पंचायतों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों आदि के साथ मिलकर कोरोना वायरस को असरदार ढंग से रोकने के लिए काम करेंगी। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि पांच सदस्यीय टीम का नेतृत्व एक सुपरवाइजर करेगा व इन टीमों में कार्यकारी अधिकारी, बी.एल.ओज, आशा वर्कर आदि सदस्य होंगे। यह टीमे अपने-अपने क्षेत्रों में संबंधित एस.डी.एम्ज व डी.एस.पीज के साथ तालमेल से काम करती हुई मिशन फतेह को ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर लागू करने में अहम भूमिका अदा करेंगी। इन टीमों की ओर से पंचायतों, सरपंचों, यूथ क्लबों व अन्य सरगर्म संस्थाओं के साथ संपर्क कर लोगों को कोविड-19 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां देने के साथ-साथ टीकाकरण कैंप लगवाए जाएंगे। स्थानीय जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में सिविल व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में कोविड के हालात की समीक्षा के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इन टीमों की ओर से जिले के सभी गांवों को कवर किया जाएगा व हर योज्य लाभार्थी का टीकाकरण यकीनी बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीम की ओर से रोजाना अपने-अपने क्षेत्रों की कोविड संबंधी अहम जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों के ध्यान में लाई जाएगी ताकि जरुरत पडऩे पर उचित कार्रवाई अमल में लाई जा सके। यह टीमें गांवों में निवासियों को कोविड स्वास्थ्य निर्देशों का पूर्ण पालन करने के लिए प्रेरित करेंगी व उनको मास्क पहनने, गैर जरुरी एकत्रीकरण से गुरेज करने का आह्वान करेंगी। उन्होंने बताया कि टीमों की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में जिले के अस्पतालों के अंदर बैंडों व आक्सीजन की उपलब्धता के अलावा जिला प्रशासन की ओर से जारी हैल्पलाइन नंबरों के बारे में परिचित करवाया जाएगा। एस.एस.पी नवजोत सिंह माहल ने पुलिस अधिकारियों को कहा कि वे शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के सहयोग से स्वास्थ्य निर्देशों को लागू करवाने में कोई कमी न छोड़ें। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क पहनने व अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा से जुड़ी हिदायतों का पालन करने के लिए प्रेरित करना समय की मुख्य मांग है ताकि कीमती जानों को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि ठीकरी पहरों के साथ-साथ यूथ क्लबों का सहयोग लेकर मिशन फतेह को पूरी तरह कामयाब बनाया जाना चाहिए। इस मौके पर ए.डी.सी (सामान्य) अमित कुमार पांचाल, ए.डी.सी (विकास) हरबीर सिंह, एस.डी.एम्ज अमित महाजन, रणदीप सिंह हीर, हरबंस सिंह, अशोक कुमार, एस.पी ( डी) रविंदर पाल सिंह संधू, ए.सी.पी गढ़शंकर तुषार गुप्ता, डी.एस.पीज गुरप्रीत सिंह गिल, जगदीश अत्री, अमरनाथ, मुनीष शर्मा, सतिंदर चड्डा, रविंदर सिंह व सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह आदि मौजूद थे।
आशा वर्करों के पास मौजूद रहेगी कोविड केयर किट
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि गांवों में आशा वर्करों के पास विशेष कोविड केयर किट मौजूद रहेगी जो कि किसी को भी जरुरत पडऩे पर प्रयोग की जा सकेगी।
गांवों में लगेंगे विशेष टीकाकरण कैंप
अपनीत रियात ने बताया कि जिला प्रशासन के पास कोविड टीकाकरण के लिए चार मोबाइल वैनों का प्रबंध है जोकि अलग-अलग गांवों में भेजकर योज्य लाभार्थियों का टीकाकरण करवाएंगी। गांवों की पंचायतों व प्रतिनिधियो ं की ओर से इस संबंधी टीम या जिला प्रशासन के साथ संपर्क कर विशेष टीकाकरण कैंप लगाया जा सकता है ताकि योज्य लाभार्थी को जल्द से जल्द पहली व दूसरी डोज लगाई जा सके।

Previous articleसोमवार को केदारनाथ धाम के खुले कपाट
Next articleनारदा मामला पर सीबीआई कोर्ट में सुनवाई पूरी