कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा की पब्लिश हुई मैं शायर तो नहीं किताब
दसूहा,10 दिसंबर(राजदार टाइम्स ब्यूरो): कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा ने एक नया र्कीिर्तमान स्थापित किया है। ग्यारहवीं कक्षा में पढऩे वाली अमरवीर कौर की पहली बुक मैं शायर तो नहीं पब्लिश हुई है। अमरवीर ने इस उपलब्धि के साथ न केवल अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया बल्कि अपने माता-पिता के साथ-साथ स्कूल को भी गौरवान्वित होने का अवसर दिया है। कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल दसूहा की छात्रा अमरवीर कौर आरंभ से ही बड़ी ही होनहार तथा प्रतिभाशाली छात्रा रही है। वह न केवल पढ़ाई में ही अव्वल रही बल्कि अन्य गतिविधियों में भी अव्वल रही है। अमरवीर ने अपने अनुभव बाँटते हुए बताया कि उसे कविताएँ लिखने का शौक था तथा कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल ने उसे एक उचित प्लेटफार्म भी प्रदान किया। जिससे उसे इस प्रतिभा को निखारने का अवसर मिला। अमरवीर ने बताया कि वह भी चाहती थी कि उसकी भी कविताओं की किताब छपे तथा उसकी यह इच्छा दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही थी और आज जब उसकी किताब छप गई है तो उसे बहुत खुशी प्राप्त हो रही है। उन्होंने बताया कि उसकी किताब को पब्लिश करने के पीछे बहुत से लोगों का प्रोत्साहन भी है। जिसमें सबसे प्रथम उसके माता-पिता हैं। जिन्होंने हर समय उसे प्रेरित किया तथा इसके अतिरिक्त उसके अध्यापक तथा विशेष रूप से स्कूल के प्रिंसीपल अनित अरोड़ा जिन्होंने हर कदम पर उसका हौंसला बढ़ाया। इसके अतिरिक्त उसको कक्षा दसवीं की हिंदी की कविता मनुष्यता जिसके कवि मैथिलीशरण गुप्त  ने बहुत प्रभावित किया। अपनी किताब के विषय में अमरवीर ने बताया कि उसकी इस किताब में उसने विभिन्न कविताएँ लिखी हैं। जिसमें उसने देश की समस्याओं को आधार बनाकर बहुत से विषयों पर कविताएँ लिखी है। अमरवीर ने अपने अनुभव बाँटते हुए यह भी बताया कि हम अपने विचारों को जितना खुल कर अपनी क्षेत्रीय भाषा में व्यक्त कर सकते हैं वो किसी और भाषा में नहीं तथा हर एक पाठक को इस किताब को पढ़ते हुए बहुत ही आनंद प्राप्त होगा।
                अमरवीर की इस उपलब्धि से न केवल अमरवीर के परिवार बल्कि पूरे स्कूल में खुशी की लहर दौड़ गई। अमरवीर की ऐसी उपलब्धि से सभी विद्यार्थियों को परिश्रम करने की प्रेरणा मिलती है। इस अवसर पर अमरवीर के माता-पिता ने अपनी बच्ची की इस उपलब्धि पर स्कूल का भी आभार व्यक्त किया जहाँ उनकीे बच्चीे को पढ़ाई के साथ-साथ उचित मार्गदर्शन भी मिला।
                         स्कूल के प्रिंसीपल अनित अरोड़ा ने अमरवीर तथा उसके माता-पिता को शुभकामनाएँ दीं तथा कहा कि इंसान को हमेशा अपने जीवन में शिक्षा के साथ-साथ अपनी रुचियों का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि क्रिएटीविटी तथा रुचि हमारे लिए नई दुनिया के द्वार भी खोलने का काम करते हैं।इसके साथ-साथ इतनी छोटी आयु में इतनीे बडी उपलब्धि अपने आप में प्रशंसनीय है।
                     इस अवसर पर वासल ऐजूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष के.के वासल, स्कूल के चेयरमैन संजीव कुमार वासल, डायरेक्टर ईना वासल तथा सीईओ राघव वासल ने भी अमरवीर की इस उपलब्धि पर उसको शुभकामनाएँ दी और कहा कि स्कूल समय-समय पर विद्यार्थियों को जीवन में उनके लक्ष्य तक पहुँचाने में हर सहायता देने के लिए हमेशा तैयार रहेगा।

Previous articleजम्मू कश्मीर में खिलेगा भाजपा का कमल : शम्भू भारती
Next articleप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखा नए संसद भवन की नींव, किया भूमि पूजन भी