दिल्ली में 10 जुलाई से पेड़ लगाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान की शुरुआत हो रही है. इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में 31 लाख पेड़ लगाए जाएंगे. अभियान की शुरुआत यमुना बैंक से की जाएगी.

  • दिल्ली में हरियाली बढ़ाने के लिए चलेगा अभियान
  • 20 लाख बड़े-11 लाख छोटे पौधे लगाने की योजना
  • केंद्र सरकार के लक्ष्य से दोगुना होगा पौधरोपण

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार 31 लाख पेड़ लगाने की तैयारी कर रही है. आगामी 10 जुलाई से 26 जुलाई तक चलने वाले पौधरोपण अभियान को ‘पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ अभियान’ नाम दिया गया है.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पर्यावरण में धूल प्रदूषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इन्हीं के कारण पीएम-10 की मात्रा बढ़ती है. जो 31 लाख पेड़ लगाए जाने हैं, उनमें से 20 लाख बड़े पौधे होंगे, वहीं 11 लाख छोटे पौधे और झाड़ियां होंगीं. 10 जुलाई को इस अभियान की शुरुआत यमुना बैंक से होगी.

इस अभियान में दिल्ली सरकार की पूरी टीम नज़र आएगी. इसमें दिल्ली के उपमुख्यमंत्री, अन्य सभी मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष हिस्सा लेंगे. 13 जुलाई को उपमुख्यमंत्री आईटीओ नर्सरी के पास इस अभियान में शिरकत करेंगे. 15 जुलाई को परिवहन मंत्री सिटी फॉरेस्ट में वृक्षारोपण की अगुवाई करेंगे.

17 जुलाई को समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम गढ़ी मांडू में पौधरोपण के लिए मौजूद रहेंगे. 20 जुलाई को खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन आईटीओ चुंगी पर पौधरोपण करेंगे.

Previous articleदिल्ली में 90 हजार के पार कोरोना के मामले, मुंबई में भी 80000 से ज्यादा मरीजों की संख्या
Next articleडॉक्टर असीम गुप्ता के परिवार से मिलेंगे CM केजरीवाल, देंगे 1 करोड़ का चेक