ये जीत देश को प्रेरणा देगी कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फोन पर
टोक्यो/दिल्ली,(राजदार टाइम्स):
कुश्ती के अखाड़े में रवि दहिया सिल्वर मेडल लेकर ही भारत लौटेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवि दहिया को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने कहा- रवि की लडऩे की भावना और दृढ़ता शानदार है। सिल्वर मेडल जीतने पर उन्हें बधाई। उनकी इस उपलब्धि पर पूरा भारत गौरवान्वित है। ट्वीट के बाद मोदी ने रवि और उनके कोच अनिल मान से भी फोन पर बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को रवि और कोच पर गर्व है। ये सफलता पूरे देश को प्रेरणा देगी। प्रधानमंत्री ने रवि की कड़ी मेहनत के लिए तारीफ की। प्रधानमंत्री अब 15 अगस्त को रवि से खुद मिलकर बधाई देना चाहते हैं।

रवि ने टोक्यो ओलिंपिक में भारत के लिए चौथा मेडल पक्का कर दिया है। उनके अलावा मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर, पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज और लवलिना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। यह 2012 लंदन ओलिंपिक के बाद भारत का दूसरा सबसे सफल ओलिंपिक बन गया है। रवि पहलवान सुशील कुमार के बाद कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं। 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी के फाइनल में रवि 2 बार के वल्र्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव से हार गए हैं। हालांकि रवि सिल्वर मेडल लेकर ही भारत लौटेंगे। युगुऐव ने उन्हें 3 पॉइंट से मात दी। रवि ने कुश्ती के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के सनायेव नूरीस्लाम को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। रवि को ये जीत विक्ट्री बाय फॉल नियम से मिली थी यानी उन्होंने नूरीस्लाम को मुकाबले से ही बाहर कर दिया था।

Tokyo 2020 Olympics – Wrestling – Freestyle – Men’s 57kg – Gold medal match – Makuhari Messe Hall A, Chiba, Japan – August 5, 2021. Ravi Kumar of India in action against Zavur Uguev of the Russian Olympic Committee. REUTERS/Piroschka Van De Wouw

रवि और युगुऐव दोनों शानदार फॉर्म में
रवि और युगुऐव दोनों इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं। दोनों इससे पहले 2019 वल्र्ड चैंपियनशिप में भिड़ चुके हैं। तब रूसी रेसलर ने भारतीय पहलवान को कड़े मुकाबले में 6-4 से हराया था। रवि को इस चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल मिला था। रवि ने 2020 और 2021 एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं 2018 अंडर-23 चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।
रवि ने की सेमीफाइनल में शानदार जीत प्राप्त
रवि दहिया ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम को चित करके मुकाबला जीता। सेमीफाइनल में रवि एक समय 8 पॉइंट से पीछे चल रहे थे। लगा कि वे हार जाएंगे, लेकिन 1 मिनट बाकी रहते रवि ने कजाक पहलवान को चित किया और मुकाबले से ही बाहर कर दिया। उन्हें विक्ट्री बाय फॉल रूल से विजेता करार दिया गया।

Previous articleपंजाब में मुख्यमंत्री अमरिंदर को बड़ा झटका
Next articleहरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री का बोर्ड रिजल्ट अटका